प्रधान मंत्री आशीर्वाद कन्या योजना 2021

प्रधान मंत्री आशीर्वाद कन्या योजना के तहत भारत की सभी बेटियों के बैंक कहते के अंदर मोदी सरकार द्वारा हर महीने 2 हज़ार रुपये भेजे जायेगे जिसकी शुरुआत अब पुरे भारत में हो चुकी हैं दोस्तों ये बिलकुल सही जानकारी दी जा रही हैं की पुरे भारत के अंदर इस योजना की शुरुआत हो चुकी हैं । सभी लड़कियों को मिलेंगे 2 हज़ार रुपये हर महीने ।

नमस्ते दोस्तों स्वागत हैं एक फिर से हाज़िर हु एक और महत्पूर्ण जानकारी लेकर, वेबसाइट LIFEFECT.IN पर जिस पर आपको सरकारी योजनाओ और सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी दी जाती हैं, आज एक सरकारी योजना से सम्बंधित ही आपके लिए पोस्ट लेकर आये हैं इस पोस्ट में आपको  प्रधान मंत्री आशीर्वाद कन्या योजना   में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी कैसे आवेदन कर सकते हैं और किन किन आवश्यक दस्वावेजो की आवश्यकता होगा अन्त तक इस पोस्ट इस पोस्ट को पूरा पढ़े।

प्रधान मंत्री आशीर्वाद कन्या योजना की शुरुआत हो चुकी हैं इस के बारे में इस ब्लॉग में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी प्रधान मंत्री आशीर्वाद कन्या योजना 2021 के बारे में बात करने वाले हैं योजना सच या झूठ हैं इसमें आपको आवेदन करना चाहिए या नहीं करना चाहिए इस बारे में बात करेंगे।

प्रधान मंत्री आशीर्वाद कन्या योजना 2021 में कैसे आवेदन करना हैं किस तारीख से पहले पहले आपको आवेदन करना हैं आप किस राज्ये से ब्लॉग करते हो और आपकी उम्र कितनी हैं इन सभी योग्यता होने के बाद हो आप आवेदन कर सकते हो दोस्तों आपके घर कोई बेटी हैं तो आप उनका आवेदन करा सकते हैं और आधार कर से आवेदन कर सकते हैं उनका खुद का आधार होना बहुत ही जरुरी हैं इसके अलावा आपके पास और दस्तावेज होने चाहिए इसके बारे में बता देता इसके लिए आपको कोण कोण से डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता पड़ने वाली हैं ।

दोस्तों आपकी बेटी का जन्म होते ही केंद्र सर्कार की तरफ से आपकी बेटी को 50 हज़ार रूपये दिए जाते हैं यहाँ पर आपको एक सर्टिफिकेट मिलता हैं मिलता हैं जैसे आपकी बेटी का जन्म किसी सर्कार अस्पताल में होता हैं और तो सरकार द्वारा आपके बैंक कहते में 50 हज़ार रूपये आपके बैंक खाते में दिए जाते हैं ।

प्रधान मंत्री आशीर्वाद कन्या योजना का लाभ कैसे मिलेगा

इस योजना में एक परिवार की 2 लड़कियों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा अगर दोस्तों आपके घर में 3 बेटिया हैं तो आपको 2 बेटिओ को ही लाभ मिलेगा कन्या का जन्म 2006 के बाद होना चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे दोस्तो परिवार BPL या गरीबी रेखा से निचे होना चाहिए और उनकी सालाना आय 2 लाख से काम होनी चाहिए

प्रधान मंत्री आशीर्वाद कन्या योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आपको स्टेप BY स्टेप समझा देता हु ।

प्रधान मंत्री आशीर्वाद कन्या योजना

दोस्तों अगर आपके घर में कन्या हैं तो आप को उनका खता किसी सरकारी बैंक में खुलवाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हो और उनके कहते में हर महीने 2 हज़ार रूपये आएंगे ।

सरकार द्वारा इस योजना के तहत बेटी पढ़ाओ और बेटी पढ़ाओ की मुहीम को आगे बढ़ाना चाहती हैं इस सभी बेटो शसक्त और आत्मनिर्भर बन सके ।

आवश्यक दस्तावेज-

आधार कार्ड होना चाहिए
पहचान पत्र होना चाहिए माता पिता का
आय प्रमाण पत्र होना चाहिए
राशन कार्ड
किसी भी सरकारी बैंक में खता होना चाहिए
खाते की पासबुक होनी चाहिए
2 पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए

APPLY कैसे करे-

दोस्तों अगर गांव से हो तो अपने गांव के जन सेवा केंद्र में जाकर APPLY कर सकते हो

अगर शहर में हो तो अपने नजदीकी सामुदायिक विकास केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हो ।

दोस्तों आपके गांव या शहर में जो जन सेवा केंद्र या सामुदायिक विकास केंद्र में आपको इसका फॉर्म मिल जायेगा उसे भरकर आप आवेदन कर सकते हो ।

Leave a Reply