ATAL PENSION YOJANA

ATAL PENSION YOJANA 2021-22

ATAL PENSION YOJANA ( अटल पेंशन योजना 2021) आज आपको बताये कैसे आप भी (ATAL PENSION) अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन ही आवेदन क्र सकते है । और आपको किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

नमस्ते दोस्तों में हाज़िर आपके लिए एक नयी सरकार द्वारा चलाई गई एक और सरकारी योजना के बारे में आपको इस ब्लॉग पूरी जानकारी दी जाएगी कैसे आप और आपके दोस्तों व परिवार को जानकारी शेयर करके इस ATAL PENSION YOJANA का लाभ उठा सकते हो हमारी वेबसाइट LIFEFACT.IN पर आपको सरकार द्वारा गरीब लोगो के लिए चलायी गई सरकारी योजना और सर्कार नौकरी की पूरी जानकारी आपको इस वेबसाइट पर AVAILABLE  हो जाती हैं ।

ATAL PENSION YOJANA

ATAL PENSION YOJANA में मिलने वाले लाभ

सबसे पहले तो हम बात कर लेते हैं ATAL PENSION YOJANA में मिलने वाले लाभ ये योजना सभी पेंशन योजनाओ से अलग क्योकि इसमें आपको गारंटेड पेंशन दी जाती हैं।

ATAL PENSION YOJANA में आप 1 हज़ार से लेकर 5 हज़ार तक अमाउंट आप अपने से ही चुन सकते हैं यहाँ पर आप जो भी पेंशन अमाउंट चुनते हैं वो आपको लाइफटाइम मिलता हैं , जब आप जीवित रहते हैं ।

इसके बाद आप देखेंगे की आप सेकंड बेनिफिट्स जो अमाउंट आपने चुना होगा वो तो आपको लाइफ टाइम मिलता रहता हैं उसी के बाद में आपके मरने के बाद जो पत्नी या पति को ऐसा समान amount मिलेगा जब वो जीवित रहता हैं ।

बात करे तीसरे लाभ पेंशन लेने वाले की अगर मुर्त्यु के बाद जो भी नॉमिनी होगा उसे 1,70,000 से लेकर 8,50,000 रुपये तक उसके नॉमिनी को दिया जायेगा इस अमाउंट के बिच कोई एक अमाउंट उसके नॉमिनी को दिया जायेगा

जो पेंशन का अमाउंट हैं वो खुद ही चुन सकते हो जैसे आप उम्र 60 वर्ष होने पर आपकी पेंशन शुरू हो जाती है इसमें आपकी कुछ भागीदारी होती हैं और इसमें कुछ सरकार द्वारा भी योगदान किया जाता हैं ।

सरककर द्वारा चलायी गई और अन्य किसी भी योजना में आपने कोई भी आवेदन नहीं किया होना चाहिए ।

ATAL PENSION YOJANA योग्यता

इस योजना में लाभ लेने के योग्यता क्या होनी चाहिए कोई असंगठित क्षेत्र क्या होना चाहिए असंगठित से मतलब ये हैं की कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी न करता हो वो private  क्षेत्र में नौकरी करता हैं । असंगठित क्षेत्र में कोई भी किरणे वाला , सब्जी वाला , ऑटो वाला , नाइ इत्यादि सभी असंगठित क्षेत्र में आते हैं ।

आवेदन भारतीय होना चाहिए आवेदक की उम्र 18-40 वर्ष होना अनिवार्य हैं । आवेदक में पास में अपना बैंक खता और आधार कार्ड होना चाहिए

दोस्तों आपको सपूर्ण जानकारी आपको NSDL  (National Securities Depository Limited) की वेबसाइट पर प्राप्त हो जाएगी उस आपको कितना रूपये नॉमिनी को दिया जायेगा और किस तरह क्या क्या करना होगा आपको इसके लिए क्या आवेदन के लिए आपको दस्तावेजों की आवश्यकता होगी सभी जानकारी विस्तार से दी गई हैं ।

कैसे आप ऑनलाइन आवेदन क्र सकते है कैसे sarkaar ki yojna के द्वारा आवेदन कर सकते हो

ATAL PENSION YOJANA

NSDL की ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको apy cosbrution  chat  का एक ऑप्शन देखने को मिल जायेगा उस क्लिक करके आप उस पेज आ जायेगे की यहाँ बताया गया की monthly pension ले सकते हो और इसके लिए आपको यहाँ पर ऑप्शन मिल जाता हैं की आप 1000 की पेंशन लेना चाहते 2000 की पेंशन लेना चाहते हैं 3000 , 4000 या 5000 की लेना चाहते हैं ।

पेंशन अमाउंट के निचे ही आप देखेंगे की आपको ये भी बताया गया हैं की नॉमिनी को कितनी धन राशि दी जाएगी और आप देखेंगे की अगर आप 1000 की पेंशन लेते हैं तो नॉमिनी को 1,70,000 रुपये दिए जायेगे अगर आप 2000 रुपये की पेंशन लेते हैं तो 3,40,000 रुपये और वही 3000 रुपये लेने पर 5,10,000 रुपये दिए जायेगे और 4000 की पेंशन पर नॉमिनी को 6,80,000 रुपये दिए जायेगे और वही 5000 रुपये की पेंशन पर नॉमिनी को 8.5 लाख रुपये दिए जायेगे

ये जो पेंशन हैं वो लाइफटाइम मिलती ही रहेगी और ये पैसा वो नॉमिनी को दिया जायेगा अब निचे देख सकते हैं की आप को कितना योगदान करना हैं इसमे आपकी उम्र की अनुसार आपको योगदान किया जाता हैं , इस में आपको सभी जानकारी दी हुई हैं । आप इसे ध्यान पूर्वक पढ़कर आवेदन कर सकते हैं ।

ATAL PENSION YOJANA  में सरकार द्वारा तैयार एक calcultor  भी मिलता हैं जिसमे आपको कितना emi aapko देनी हैं और कितना रिटर्न्स आपको मिलने वाला हैं यही सभी दिया हुआ हैं ।

Author: Vijay

Leave a Reply