E Shram gov in 2021

      No Comments on E Shram gov in 2021

E Shram gov in benfits ye सर्कार द्वारा चलायी गई योजना जिसके बारे में आपको पहले के ब्लॉग हम आपको बता चुके हैं इसे बनाने के लिए कैसे आपको gov. की ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन करना हैं । E-SHRAM ONLINE APPLY 2021

नमस्ते दोस्तों में हाज़िर आपके लिए एक नयी सरकार द्वारा चलाई गई एक और सरकारी योजना के बारे में आपको इस ब्लॉग पूरी जानकारी दी जाएगी कैसे आप और आपके दोस्तों व परिवार को जानकारी शेयर करके इस  E-SHRAM ONLINE APPLY 2021  YOJANA का लाभ उठा सकते हो हमारी वेबसाइट LIFEFACT.IN पर आपको सरकार द्वारा गरीब लोगो के लिए चलायी गई सरकारी योजना और सर्कार नौकरी की पूरी जानकारी आपको इस वेबसाइट पर AVAILABLE  हो जाती हैं ।

E Shram

देश में अब तक 8.5 करोड़ के आस पास असंगठित क्षेत्र में काम करने वालो ने अपना E-shram कार्ड बना लिया हैं E-SHRAM बना लिया लेकिन हमें इस E-SHRAM कार्ड का फायदा कैसे मिलेगा ये आपको हम बताने वाले हैं ।

E Shram gov in
E Shram gov in

अगर आप भी अपना E-SHRAM कार्ड बनाना चाहते हैं और आपके मन में सवाल हैं तो की इसे क्यों बनाये ये भी हम आपको बताने वाले हैं इसे आपको क्यों बनाना चाहिए और आप E-SHRAM कार्ड बना लिया लेकिन सर्कार हमारे खाते में योजना के पैसे नहीं आ रहे हैं तो कब तक पैसे आएंगे आपके मन ये सवाल हैं तो और आपने कार्ड बना लिया और हमारे खाते से पैसे काटेंगे या नहीं इस E-SHRAM कार्ड हमारा क्या नुकसान होगा या नहीं होगा ये सभी जानकारी हम आपको इस ब्लॉग में देने वाले हैं ।

साथिओ अगर आप असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले हैं तो आप हमे नजदीक किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर या खुद अपने मोबाइल से आधार कार्ड में जो नंबर रजिट्रड हैं तो आप भी फ्री में अपना E-SHRAM कार्ड बना सकते हैं ।

E-SHRAM कार्ड बनाने का कोई चार्ज नहीं हैं आप अपन नजदीक किसी भी कॉमन सर्विस पर जाकर बनवा सकते हैं , E-SHRAM कार्ड बनाने के लिए भी आपको ज्यादा डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता नहीं हैं , बस आपके पास एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना चाहिए साथ ही आपके नाम से एक बचत खता होना चाहिए और साथ ही एक आधार कार्ड होना चाहिए

अगर आपके पास ये डाक्यूमेंट्स आपके पास अवेलेबल हैं तो आप अपने नजदीक किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर बनवा सकते हो ।

सबसे ज्यादा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वालो ने 8.5 करोड़ लोगो ने अपना E-SHRAM कार्ड बना लिया हैं ।

सबसे जयादा E-SHRAM कार्ड जो बन रहे वो CSC KI ऑफिसियल वेबसाइट पर बन रहे हैं , CSC पोर्टल से 6,41,54,561 लोगो ने बना लिया हैं ।

सरकार द्वारा इस E-SHRAM कार्ड से क्या क्या फायदे मिलने वाले हैं ।

E-SHRAM कार्ड SE जुडी सभी पेंशन योजना का लाभ ले सकते हैं 60 वर्ष की आयु के बाद भी आप 3 हज़ार रूपये प्रति माह पेंशन ले सकते हैं ।

अगर आप CSC  सॅ आपका कार्ड पुरे भारत में मन्ये होगा इस कार्ड सॅ आपको दुर्घटना बिमा भी मिलेगा यानि की आपको 2 लाख रुपये तक दुर्घटना बिमा भी मिलेगा

हो सकता हैं की E-SHRAM कार्ड से आपके बच्चो को छत्रवती भी मिलना शुरू हो जाये

बिभिन्न आपदा या महामारी जैसी कठिन परिस्थियों में केंद्र व् राज्ये सर्कार द्वारा इस E-SHRAM कार्ड के माध्यम से आप सर्कार से सीधे ही मदद पा सकते हैं ।

सरकार के पास आपके बैंक खाते की जानकारी पहुंच जाएगी जब भी कोई भी आपदा आएगी तो सरकार सीधे खाते धन राशि प्रदान कर देगी ।

सर्कार द्वारा E-SHRAM कार्ड वालो के लिए सर्कार नयी योजना लेकर आएगी वो घोषणा करेगी तो आप आवेदन करके इन सभी योजनाओ का लाभ ले सकते हैं ।

E-SHRAM बनाने का मुख्य उद्देश्ये हैं की मुख्य असंगठित कामगारों का क्षेत्र की जानकारी सर्कार के पास रहे जिससे किसी विकास करए हेतु उन्हें प्रदान की जाये ।

Leave a Reply