National Scolarship योजना 25000/- 

      No Comments on National Scolarship योजना 25000/- 
National Scolarship योजना 25000/- 

नमस्ते दोस्तों आज आपके लिए आपके महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए हैं इस में आपके लिए ये जानकारी की आप किए छात्रवती के बारे में और कैसे इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं ।

National Scolarship योजना 25000/- 

जैसे की आप सब जानते हो, N.S.P , नेशनल स्कॉलरशिप का मतलब केंद्रीय स्तर पर छात्रों के हित चलाये गयी सरकारी योजनाए से हैं ।

नेशनल स्कॉलरशिप के अनुसार सभी छात्रों को किसी न किसी एग्जाम के लिए छात्रवती के आवेदन किया ही होगा जैसे की स्कूल विद्यार्थी और कॉलेज वाले विधार्थी ये सभी आवेदन कर सकते हैं, दोस्तों आपने भी कभी न कभी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन जरूर किया होगा स्कॉलरशिप से विधार्थी को फायदा ही होता हैं स्कॉलरशिप कोई भी कक्षा का छात्र हो वो छात्र भी आवेदन कर सकता हैं ये आवेदन और ये योजना और आवेदन प्रक्रिया से लेकर छात्रों के खाते में राशि जमा करने तक का कार्य केंद्र सरकार दवारा ही किया जाता हैं ।

इस सरकारी योजना का आरम्भ केंद्र सरकार दवारा ने ही किया था और ये योजना SC or आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के सरकार दवारा चलाये हुई योजना हैं, कमजोर वर्ग के लोग अपने बच्चो को पूरी तरह से शिक्षा नहीं दे पाते उसके लिए सरकार दवारा चलाई गई एक योजना हैं ये योजना उन गरीब वर्गों के लिए हैं जिनकी आय 1,00000/- वर्षीय से कम हैं, वही लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे ।

सरकार के केटेगिरी के लिए दी जाने वाली जाने राशि कक्षा के आधार पर राशि अलग अलग हो सकती हैं, सरकार दवारा विधार्थियो को उनके खाते में 25000 प्रति माह स्कॉलरशिप केंद्रीय सर्कार दवारा दी जाती हैं ।

उत्तर प्रदेश छात्रवती 2021 – केंद्र प्रदेश सरकार ने की छात्रों के हित में की एक नयी घोषणा जिसके तहत 12th के 11460 छात्र परीक्षा पास कर चुके जो 11460 छात्रों को केंद्र सरकार की और से स्नातक में एडमिशन लेने वाले छात्रों को केंद्र सरकार स्कॉलरशिप दी जाएगी ये छात्रवती क्रमशः 3:2:1 के अनुपात में science, commerce, व arts, वर्ग में को दी जाएगी ।

महत्वपूर्ण जानकारी के अनुसार बोर्ड सचिव के दवारा 14 aug. को स्कॉलरशिप के योगये विधार्थियो की एक cutoff  दी की जाएगी ? जिसमे क्रमशः 372,330, और 335 वाले साइंस , वाणिज्य व आर्ट्स के छात्रों को ही छात्रवती दी जाएगी ? जिस परिवार की वार्षिक आय 800000 से कम हैं ?

हम आपको बता दे की कैसे आवेदन प्रक्रिया कैसे कर सकते हैं, स्कॉलरशिप पोर्टल की पूरी आपको निचे मिल जाएगी जिसमे हमने आपको बताया हैं कैसे पोर्टल पर आवेदन कर सकते हो इस जानकारी आप ध्यान पूर्वक विस्तार से पढ़े ।

Netional Scolarship योजना (NSP) 25000/- Scheme

NSP योजना के अंतर्गत higher education को मिलेगी छात्रवती , इसके लिए higher eduation जैसे की LLB, B-TECH, M-TECH, MCA  ये सारी परीक्षा के लिए भी केंद्र सरकार के दवारा छात्रों को नेशनल छात्रवती दी जाएगी ।

NSP स्कॉलरशिप के लिए आवश्यक योग्यता -:

दोस्तों अगर आप NSP  छात्रवती का लाभ उठाना चाहते ह तो उसके लिए आवश्यक योग्यता निचे दी गई सुचना को ध्यान पृर्वक जरूर पढ़े

  1. ये योजना भारत सर्कार की तो सबसे पहले आप भारत के निवासी होना अनिवार्य हैं ।
  2. NSP योजना का लाभ उन्ही छात्रों को ही मिल पायेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय 100000 रुपये से कम हैं।
  3. NSP योजना केंद्र सर्कार की योजना हैं इस लिए आप भारत के किसी भी राज्ये के निवासी होने चाहिए
  4. योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले छात्र का किसी विद्यालय या कॉलेज में रेगुलर एडमिशन होने चाहिए
  5. इस योजना को आर्थिक रूप से गरीब लोगो के लिए ही चलाई गई हैं इसलिए इस योजना आवेदक भी गरीब ही होना चाहिए

आवश्यक सुचना :- स्कॉलरशिप पोर्टल पर आवेदक का आवेदन पूरा होने के आवश्यक दस्तावेज जैसे की सॉफ्ट कॉपी को कॉलेज या विद्यालय में जमा करना ।

NSP स्कॉलरशिप के लिए आवेदक के दवारा आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज :-

आश्यक सुचना :- केंद्र सरकार ने लाभर्थी के पास ये सारे दस्तावेज होने अनिवार्य तभी आवेदन क्र सकता हैं जो निचे दिए गए हैं ।

  1. अपने से बड़े जैसे माता व पिता में से किसी एक आय परिमाण पत्र आवश्यिक हैं !
  2. छात्र का जाती परिमाण पत्र (CAST CERTIFICTS)
  3. छात्र का मूल निवास परिमाण पत्र
  4. छात्र की अंतिम परीक्षा में उत्तीर्ण किया होना चाहिए
  5. छात्र के पास आधार कार्ड
  6. छात्र के पास अपनी पासपोर्ट साइज फोटो
  7. छात्र की बैंक की पास बुक होनी चाहिए

राष्टीय स्कॉलरशिप योजना की वेबसाइट का विवरण :-

  • पोर्टल नाम नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल
  • शुरू भारत सरकार दवारा ही शुरू किया
  • प्रॉफिट स्टूडेंट्स को
  • आवेदन करने का तरीका ऑनलाइन आवेदन
  • ऑफिसियल वेबसाइट क्लिक

दस्तावेजों की nsp वेबसाइट पर ऑनलाइन जांच ;-

अगर आप भी नेशनल स्कॉलरशिप योजना के तहत इस स्कालरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आवेदन करेने से पहले आवेदक के दवारा की जांच की जाएगी इसके लिए कुछ आसान स्टेप पर फॉलो करके क्र सकते हो ।

  • दस्तावेजों की जांच कराने के लिए आप नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाने के लिए इस पर क्लिंक करे
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के होम पेज पर पहुंच जायेगे होमपेज पर आपको एक सर्विस ऑप्शन दिया हुआ हैं उस क्लिक करे
  • उसके बाद आपको सर्विस मेनू पर क्लिक करते ही स्कीम एलिजिबिल्टी पर जैसे आप क्लिक करते हो तो एक नई पेज ओपन हो जायेगा
  • नई पेज में आप से कुछ महत्पूर्ण जानकारी मांगी जाएगी जैसे की सबसे पहले मूल निवास कोर्स नाम धर्म , जाती परिवार की वार्षिक आय और अगर विकलांग ह तो इसे भी टाइप क्र सकते हो
  • इसके बाद आपको कैप्चर कोड एंटर करके क्लिक पर सबमिट कर दे
  • इसको सुबित करने के बाद आपको इस के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं या नहीं

नेशनल स्कॉलरशिप योजना में अप्लाई कैसे करे –:

* सबसे पहले नेशनल स्कॉलरशिप योजना के लिए आपको nsp को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करे इसका लिंक दिया हैं यहाँ निचे क्लिक करे

* सबसे पहले आप ऑफिसियल वेबसाइट जाने के बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देखा न्यू रजिस्ट्रेशन करने के लिए उस पर क्लिक करके  न्यू रजिस्ट्रेशन अपना लॉगिन id or पॉसवर्ड genrate  कर ले

* उसके बाद aapko लॉगिन क्र लेना हैं और सभी शर्तो पर परमिशन दे देनी हैं उसके बाद जैसे आप नेक्स्ट बटन क्लिक करते हो तो एक पेज खुल जायेगा न्यू रजिस्ट्रेशन पेज खुल जायेगा

* रजिस्टेशन पेज ओपन होते आपको स्टेट का चुनना हैं !

* आपको अपने यूजर id or पॉसवर्ड मिल जाता हैं उसे वापिस से लॉगिन कर ले

* अब आपको अपने बांकी का विवरण देने के बाद आपको अपना आधार नंबर डालकर सम्बिट कर दे रजिस्टर्ड पर क्लिक करने से पहले चेक कर आपके दवारा जो जानकारी दी गई हैं वो सही अपने दवारा पुष्टि होने के बाद ही सम्बिट कर दे !

* इसके बाद आपको अपनी मेल और मोबाइल नंबर भी टाइप करने होते हैं !

* उसके बाद जन्म तिथि और जेंडर को चुनना होता हैं !

* अपना नाम उसके बाद स्कॉलरशिप योजना को चुनना होता हैं !

* इसके बाद आपको छत्रवती कैटेगिरी चुन्नी होती हैं की आप कोनसे कोर्स के लिए स्कॉलरशिप चाहते हो

* इसके बाद आपको NSP पर लॉगिन करके एक फ्रेश लॉगिन फॉर्म admic 2021 ओपन हो जाता आप देख सकते हो आप निचे देख सकते हो !

योजना

* इस फॉर्म में आपको अपने कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देनी होगी जैसे अपना नाम पिता का नाम माता का नाम और अपने जन्म दिनाक जेंडर मोबाइल नंबर और मेल id or अपने बैंक का नाम और ifsc कोड बैंक खता नंबर इत्यादि महत्पूर्ण जानकरी देवे !* इसके बाद रजिस्टर पर क्लिक करे * अपने डाक्यूमेंट्स को अपलोड करे * उसके बाद फाइनल सम्बिट पर क्लिक करे

आवश्यक सुचना – फाइनल सम्बिट करने से पहले अपने रेफरेन्स नंबर जरूर देवे जिससे भविष्ये में आप NSP pr अपने जानकारी और पाटा क्र सके हो की आपका फॉर्म का STATUS चेक क्र सकते हो  

दोस्तों आपको हमारी जानकारी कैसे लगी इसे आप कमैंट्स में टाइप करके बता सकते हो आगे भी हम आपके लिए ऐसी महत्वपूर्ण जानकारिया लाते रहेंगे

Leave a Reply